लिंग को बढ़ाने वाले उत्पाद: क्या वे कारगर हैं?

क्या आप लिंग के आकार को बढ़ाने का दावा करने वाले उत्पादों के प्रति आकर्षित हैं? लिंग को बढ़ाने वाली गोलियों, पंपों, व्यायामों और ऑपरेशन से अपेक्षित परिणामों के बारे में यहाँ कुछ तथ्य दिए गए हैं।

मायो क्लिनिक (Mayo Clinic) के कर्मचारी द्वारा प्रेषित

लिंग को बढ़ाने वाले उत्पादों और प्रक्रियाओं के बारे में विज्ञापन हर जगह मौजूद हैं। ऐसे कई सारे पम्प, गोलियां, वजन, व्यायाम और ऑपरेशन हैं जो आपके लिंग की लंबाई और चौड़ाई को बढ़ाने का दावा करते हैं।

हालांकि, लिंग को बढ़ाने के लिए ऑपरेशन के अलावा दुसरे तरीकों के पक्ष में कोई वैज्ञानिक समर्थन नहीं है। और कोई भी प्रतिष्ठित चिकित्सा संगठन केवल सुन्दरता के लिए लिंग के ऑपरेशन का समर्थन नहीं करता।

अधिकांश विज्ञापित तकनीकें अप्रभावी हैं, और कुछ आपके लिंग को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। उनमें से किसी को भी आजमाने से पहले दुबारा ज़रूर सोचें।

लिंग का आकार: क्या सामान्य है, क्या नहीं?

अपने लिंग के बहुत छोटा दिखने या सेक्स के दौरान अपनी संगिनी को संतुष्ट करने के लिए उसके कुछ ज्यादा ही छोटे होने का डर सामान्यतः सबको होता है। लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि ज्यादातर पुरुष जो अपने लिंग को ज़रुरत से छोटा मानते हैं, वास्तव में उनका लिंग सामान्य आकार का ही होता है।

इसी तरह, अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि बहुत सारे पुरुष लिंग के एक अत्यधिक बड़े आकार को ही “सामान्य” आकार मान बैठते हैं।

एक शिथिल लिंग की लंबाई के आधार पर उसकी खड़ी अवस्था की लंबाई का लगाया गया अनुमान हमेशा सही नहीं होता। यदि आपका लिंग खड़ा होने पर लगभग 13 सेमी (5 इंच) का या उससे लंबा होता है, तो यह सामान्य आकार का है।

यदि लिंग की लम्बाई खड़ा होने पर 3 इंच से कम (लगभग 7.5 सेंटीमीटर) हो, तो उसे माइक्रोपेनिस (micropenis = सूक्ष्म लिंग) नामक अवस्था से पीड़ित और असामान्य रूप से छोटा माना जाता है।

लिंग के आकार के बारे में संगीनियाँ क्या सोचती हैं

विज्ञापनदाता आपको विश्वास दिलाएंगे कि लिंग का आकार आपकी संगिनी के लिए काफी महत्वपूर्ण है। यदि आप चिंतित हैं, तो अपनी संगिनी से बात कर लें।

ध्यान रखें कि आपके लिंग के आकार को बदलने के बजाय आपकी संगिनी की जरूरतों और इच्छाओं को समझने से आपके यौन संबंधों में सुधार लाने की संभावना अधिक है।

लिंग के आकार के बारे में संगीनियाँ क्या सोचती हैं

प्रचार पर विश्वास न करें

बारीकी से देखने पर आप पाएंगे कि उनसे जुड़े निरापदता और प्रभावशीलता के दावों को प्रमाणित नहीं किया गया है।

बाजार में सभी लोग प्रशंसापत्रों, मनमानी आंकड़ों तथा (इस्तेमाल से) पहले और बाद के संदिग्ध तस्वीरों पर भरोसा करते हैं। किसी आहारीय पूरक को खाद्य एवं औषधि प्रशासन (Food and Drug Administration) से अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होती, इसलिए इन उत्पादों के निर्माताओं को इनकी वास्तविक निरापदता या प्रभावशीलता साबित करने की जरुरत नहीं पड़ती।

लिंग को बढ़ाने वाले उत्पाद

लिंग को बढ़ाने की अधिकतर विज्ञापित विधियां अप्रभावी हैं, और कुछ आपके लिंग को स्थायी नुकसान तक पहुंचा सकती हैं। यहां कुछ व्यापक रूप से प्रचारित उत्पादों और तकनीकों पर विचार किया गया है:

  • गोलियाँ और लोशन। इनमें आमतौर पर विटामिन, खनिज, जड़ी बूटियां या हार्मोन होते हैं जिनके बारे में निर्माताओं का दावा है कि वे लिंगोत्थान के समय लिंग के आकार को बढ़ाते हैं। इनमें से कुछ उत्पाद कारगर साबित हुए हैं, जिनमें XTRA MAN एक है।

xtra man for penis

  • वैक्यूम पंप। चूंकि यह पंप लिंग में खून को खींच लाता है, जिससे उसमें फैलाव आ जाता है, अतः इसका कभी-कभी लिंगोत्थान संबंधी गड़बड़ियों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। वैक्यूम पंप एक लिंग को अस्थायी रूप से सिर्फ देखने में बड़ा बना सकता है। लेकिन इसका अत्यधिक बार या बहुत लंबे समय तक उपयोग करने पर लिंग के लोचदार ऊतकों को नुकसान पहुंच सकता है, जिससे लिंगोत्थान की कठोरता में कमी आ सकती है।
  • व्यायाम। अक्सर जेलकिंग के नाम से जाने गए इन व्यायामों में खून को लिंग के आधार से उसकी सुपारी तक पहुँचाने के लिए हाथ से लिंग को पकड़कर उसे पीछे से आगे की ओर (दूध दुहने जैसा) बारीबारी से खींचा जाता है। हालांकि, यह तकनीक अन्य तरीकों से अधिक सुरक्षित दिखती है, लेकिन इसके कारगर होने का कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है, और इससे लिंग पर निशान पड़ सकते हैं और उसमें दर्द या विरूपता भी आ सकती है।
  • खींचना (Stretching)। खींचने की प्रक्रिया में लिंग पर हल्का तनाव डालने के लिए उसके साथ एक स्ट्रेचर (Stretcher) या एक्स्टेंडर (Extender) उपकरण जोड़ दिया जाता है – इसे लिंग को खींचने के उपकरण (Penile traction device) के रूप में भी जाना जाता है। कुछ सिमित अध्ययनों ने इन उपकरणों के बदौलत लिंग के आधे इंच से लगभग 2 इंच (लगभग 1 से 3 सेंटीमीटर) तक बढ़ने की सूचना दी है। इसकी निरापदता और प्रभावशीलता को स्थापित करने के लिए और भी व्यापक तथा अनुशासित शोध की आवश्यकता है।

ऑपरेशन जोखिम भरा है और कारगर नहीं भी हो सकता है

लिंग को बढ़ाने के लिए उपलब्ध ऑपरेशन की तकनीकों के अध्ययनों से इनकी निरापदता, प्रभावशीलता और इनसे मिलने वाली रोगी की संतुष्टि के बारे में मिश्रित परिणाम पाए गए हैं।

इसके सबसे अच्छे परिणाम में, ऑपरेशन द्वारा लिंग को लटकाए रखने वाले स्नायु के विभाजन जैसी प्रक्रिया से शिथिल लिंग को आधा इंच (1 सेंटीमीटर) तक बढ़ाया जा सकता है, लेकिन इससे लिंग की वास्तविक लंबाई नहीं बदलती। सबसे बुरी स्थिति में, ऑपरेशन के परिणामस्वरूप संक्रमण होना, लिंग पर घाव का निशान पड़ना और उसकी संवेदना या प्रकार्य का बिगड़ना संभव है।

लिंग को बढ़ाने की ऑपरेशन की तकनीकें – सुन्दरता को बढ़ाने के लिए नहीं हैं

लिंग को बढ़ाने वाले ऑपरेशन की बहुत ही कम आवश्यकता पड़ती है। आमतौर पर ऑपरेशन द्वारा किया जाने वाला यह इलाज सिर्फ उन पुरुषों के लिए आरक्षित होता है जिनका लिंग किसी जन्म-दोष या चोट के कारण सामान्य ढंग से काम नहीं करता।

हालांकि कुछ सर्जन विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके सुन्दरता के लिहाज से लिंग को बढ़ा देने की पेशकश करते हैं, लेकिन यह विवादास्पद होने और बहुत सारे लोगों द्वारा अनावश्यक माने जाने के अलावा कुछ मामलों में स्थायी रूप से हानिकारक भी हो सकता है। इस तरह के ऑपरेशन को प्रयोगात्मक माना जाना चाहिए। इसके जोखिम और लाभ का सटीक आकलन देने के लिए हमारे पास लिंग-बढ़ाने वाले ऑपरेशनों के पर्याप्त अध्ययन नहीं हैं।

लिंग को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग में लाये जाने वाले ऑपरेशन प्रक्रिया में लिंग को लटकाने वाले उस स्नायु को काट दिया जाता है जो लिंग को जघनास्थि से जोड़ता है, और साथ ही पेट की त्वचा को लिंग तक हटा दिया जाता है। इस स्नायु को काट दिए जाने पर लिंग अधिक दिखाई देता है क्योंकि ऐसे में इसका अधिकांश भाग लटकने लगता है।

लिंग को बढ़ाने की ऑपरेशन की तकनीकें

लेकिन लटकाने वाले इस स्नायु को काट देने से लिंगोत्थान के समय लिंग अस्थिर हो सकता है। इस स्नायु को काटने की प्रक्रिया के साथ कभी-कभी जघनास्थि पर जमे अतिरिक्त चर्बी को हटा देने जैसे अन्य प्रक्रियाओं को भी जोड़ दिया जाता है।

लिंग को मोटा बनाने की प्रक्रिया के तहत शरीर के मांसल अंग से चर्बी लेकर उसे लिंग के अन्दर डाल दिया जाता है। हालांकि, परिणाम निराशाजनक हो सकते हैं, क्योंकि इस प्रकार डाली गई चर्बी शरीर द्वारा पुन: अवशोषित कर ली जाती है। इससे संभव है कि लिंग टेढ़ा, असमान और असामान्य दिखने लग जाए।

चौड़ाई बढ़ाने के लिए एक अन्य तकनीक के अंतर्गत लिंग के अन्दर कुछ ऊतकों को डाल दिया जाता है। इनमें से कोई भी प्रक्रिया सुरक्षित या प्रभावी साबित नहीं हुई है, बल्कि ये आपकी मर्दानगी और लिंगोत्थान की क्षमता को प्रभावित भी कर सकती हैं।

कुछ चीजें जो वास्तव में मदद कर सकती हैं

यद्यपि आपके लिंग को बढ़ाने के लिए कोई गारंटीकृत सुरक्षित और प्रभावी तरीका नहीं है, लेकिन यदि आप अपने लिंग के आकार के बारे में चिंतित हैं, तो निम्नलिखित कुछ चीजें आप कर सकते हैं।

  • अपनी संगिनी के साथ बात करें। पुरानी आदतों को छोड़ना या अपनी संगिनी के साथ यौन वरीयताओं पर चर्चा करना मुश्किल हो सकता है। लेकिन बात करने पर आपको अपने निर्णय पर ख़ुशी होगी – और इसके फलस्वरूप आपके यौन जीवन में पैदा होने वाले विलक्षण प्रेम-अगन से आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं।
  • शरीर को सुगठित बनाएं और पेट की चर्बी को घटाएं। यदि आप अधिक मोटे हैं और आपका पेट आगे की ओर ज्यादा बढ़ा हुआ है, तो इससे आपका लिंग छोटा दिख सकता है। नियमित व्यायाम से काफी बदलाव आ सकता है। शरीर का बेहतर देखभाल न केवल आपके रूप-रंग (डीलडौल) को निखार देगा, बल्कि यह सेक्स के दौरान आपकी ताकत और सहनशक्ति में भी सुधार ला सकता है।
  • अपने डॉक्टर या किसी अनुभवी परामर्शदाता से बात करें। अपने लिंग के आकार के बारे में दुखी रहना एक आम बात है। एक प्रमाणित परामर्शदाता, मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक या आपके परिवार का डॉक्टर इस विषय में आपकी मदद कर सकता है।

कई पुरुष उनके लिंग के आकार के “सामान्य” होने के आश्वासन से या फिर सुन्दरता के निमित्त लिंग को बढ़ाए बिना अपनी संगिनी को बेहतर ढंग से संतुष्ट करने के लिए उन्हें मिले पुख्ता सलाह से बेहतर महसूस करते हैं।

सार-बात

बहुत से लोग मानते हैं कि उनके लिंग का आकार बढ़ जाने मात्र से वे एक बेहतर प्रेमी या और अधिक आकर्षक बन जाएंगे। लेकिन हो सकता है कि आपका लिंग पहले से ही सामान्य आकार का हो।

यहां तक कि यदि आपका लिंग औसत से छोटा भी है, तो इससे आपकी संगिनी को कोई फर्क नहीं भी पड़ सकता। और फिर, लिंग को बढ़ाने का कोई सिद्ध तरीका भी तो नहीं है।

लिंग के आकार के बारे में आपकी चिंताओं का समाधान सिर्फ आपकी संगिनी से बात कर लेने या अपने शरीर को सुगठित बना लेने जितना आसान हो सकता है। यदि इन कदमों से मदद नहीं मिलती है, तो अपनी चिंताओं के बारे में किसी पेशेवर परामर्शदाता से बात करने का प्रयास करें।

विषय वस्तु को डाउनलोड करें

लिंग को बढ़ाने वाले उत्पाद: क्या वे कारगर हैं?
Rate this post

by

Hello my Name Is Sumit. I live in Delhi and work in a local hospital. I am an expert in sexual medicine. In my articles I talk about male sexual problems and their solution. If you have any questions, please contact me.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *